BMW sees strong performance from high-end models, corporate sales in India

BMW 3 Series, 2 Series Gran Coupe, 6 Series, iX and X1 are popular among corporate buyers.

BMW Group India , जिसने 2023 में अपने BMW और मिनी ब्रांडों के तहत संचयी रूप से 14,172 कारें बेचकर 18 प्रतिशत साल-दर-साल (YoY) वृद्धि दर्ज की, ने कॉर्पोरेट बिक्री में भी 56 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। कंपनी ने देखा कि CY23 की कुल मात्रा में कॉर्पोरेट बिक्री का योगदान लगभग 40 प्रतिशत है और वह इस श्रेणी में भविष्य की वृद्धि को लेकर आश्वस्त है।

बीएमडब्ल्यू ग्रुप इंडिया के अध्यक्ष, Vikram Pawah के अनुसार, “जैसे-जैसे भारतीय अर्थव्यवस्था बढ़ती है, कॉर्पोरेट पेशेवरों की संख्या बढ़ रही है, जिनमें स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र के उद्यमियों के साथ-साथ शीर्ष पदों पर बैठे नेता भी शामिल हैं, जो कार्यबल में शामिल हो रहे हैं। . हमने CY23 में रियल एस्टेट, परामर्श, आईटी और स्वास्थ्य सेवा सहित अन्य क्षेत्रों में 50 से अधिक नए कॉर्पोरेट ग्राहक जोड़े हैं।

पवाह ने आगे बताया कि 3 सीरीज ग्रैन लिमोसिन , 2 सीरीज ग्रैन कूप , 6 सीरीज , आईएक्स और एक्स 1 कॉर्पोरेट चैनल के माध्यम से सबसे ज्यादा बिकने वाले बीएमडब्ल्यू मॉडल थे। उन्होंने बताया कि कुछ कारों को कॉरपोरेट्स के साथ काम करने वाले व्यक्तियों के नाम पर पंजीकृत होने के कारण, कोर-कॉर्पोरेट बिक्री योगदान लगभग 25 प्रतिशत आंका गया था।

BMW Strong performance in high-end luxury segment

BMW ने पिछले साल अपने समग्र प्रदर्शन के हिस्से के रूप में हाई-एंड लक्जरी सेगमेंट – जिसे वह BMW लक्जरी क्लास के रूप में वर्गीकृत करता है – में भी मजबूत कार्रवाई देखी। श्रेणी, जिसे वह अपने प्रमुख और अल्ट्रा-प्रीमियम मॉडलों के समूह के रूप में पहचानती है, जिसमें 7 सीरीज़ , i7 , X7 और XM शामिल हैं, ने भारत में CY23 में 88 प्रतिशत से अधिक की महत्वपूर्ण सालाना वृद्धि दर्ज की।

पावाह ने हमारे सहयोगी प्रकाशन ऑटोकार प्रोफेशनल को बताया, “हम जो पांच कारें बेचते हैं उनमें से एक हमारे पोर्टफोलियो के भीतर उच्च-स्तरीय लक्जरी सेगमेंट से संबंधित है, और मौजूदा प्रीमियम ग्राहक का ऊपर की ओर स्थानांतरण इस वृद्धि के प्रमुख चालकों में से एक है।”

पवाह के मुताबिक, फ्लैगशिप X7 SUV ने पिछले साल जहां 68 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की, वहीं 7 सीरीज सेडान ने 124 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। उन्होंने बताया, “ये मॉडल मौजूदा प्रीमियम कार ग्राहकों को ऊपर की ओर पलायन करने के लिए एक आकर्षक कारण देते हैं, और वृद्धि इस बात का प्रमाण है कि स्पष्ट रूप से बताता है कि ग्राहक इन उत्पादों की सराहना कर रहे हैं और उच्च श्रेणी की कारों की ओर पलायन कर रहे हैं।”

कंपनी ने देखा कि डिजिटल चैनलों ने उसकी कुल बिक्री में लगभग 17 प्रतिशत का योगदान दिया, जिसमें M340i और iX1 जैसे विशिष्ट उत्पाद पिछले साल पूरी तरह से ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए थे। जैसा कि कंपनी भविष्य के विकास पर नजर रख रही है, कंपनी भारत में सभी डीलरशिप पर अपनी ‘रिटेल.नेक्स्ट’ शोरूम रणनीति को क्रियान्वित करने के लिए भी तैयार है, जिसमें ग्राहक केंद्रितता और प्रीमियम अनुभव पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

यह भी देखें: New Year Offers: EV cars set the market on fire, offer of Rs 4 lakh, hurry up for last chance

Leave a comment